Latest update: 6 Best Apps for Entrepreneurs 2024| Hindi

Telegram channel
WhatsApp group
5/5 - (1 vote)

वो कहा जाता है न अगर आपको नेम, फ़ेम और identity चाहिए तो जॉब से हटकर बिज़नेस की तरफ ध्यान देना पड़ेगा। इस से आप खुद को तो ग्रो कर ही पाएंगे। इसके साथ अपने देश की अर्थ व्यवस्था मे भी अपना महत्वपूर्ण योगदान कर पाएंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 से लेकर 2023 के बीच अमेरिका मे [startup की संख्या 16%] से बढ़ा है। जो की अच्छा संकेत है एक young entrepreneur के लिए।

अगर आप भी एक entrepreneur mindset रखते हैं तो ये आपके लिए बिलकुल सही समय हो सकता है एक startup को शुरू करना। आप आज से ही अपने आइडिया पर काम शुरू कर सकते हैं। अपने टीम और क्लाईंट को manage करने के लिए इस पोस्ट मे हम बताने वाले हैं Best apps for entrepreneurs जो आपके सारे काम को ऑटो मोड मे करने मे हेल्प करेंगे।

चलिये शुरू करते हैं!

Notion

android apps for note taking in hindi
Source: Playstore/Notion

Notion एक बेस्ट productivity apps मे से एक है। पूरे दुनिया मे 35 मिल्यन से ज्यादा users अपने वर्क और productivity को बढ़ाने के लिए notion का उपयोग करते हैं। जो आपको एक क्लीन workspace प्रोवाइड करता है जिसमे आप अपने सारे नोट्स, day to day task, और प्रोजेक्ट को मैनेज कर सकते हैं। इसके साथ अपने सारे टीम को इसमे invite भी कर सकते हैं जिसके साथ वो एक दूसरे से collab करके leads और sells को ट्रैक कर सकते हैं।

इतना ही नही notion मे productivity tracker, मार्केटिंग के लिए CRM, और नोट्स को मैनेज करने के लिए to-do task लिस्ट का पहले से बने हुए टेंप्लेट भी मिलते हैं जो आपके समय को बचा सकते हैं। कुछ समय पहले ही notion ने ai tools को भी intergrated किया है जिसके साथ आप अपने current शीट मे रहकर कोई भी टाइप का टेक्स्ट कंटेंट जेनरेट करवा सकते हैं।

क्या आप जानते हैं notion एक बेस्ट नोट टेकिंग एप भी है जिसके बारे मे हमने इस ब्लॉग पर ही एक पोस्ट कर रखा है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

key Features

  • Notion आपको क्लीन और user friendly इंटरफ़ेस देता है।
  • अपने टीम और clients को एक जगह पर ही मैनेज कर सकते हैं।
  • आपके हर जरूरत के लिए पहले से फ्री टेंप्लेट मिलते हैं जिसे वन क्लिक मे इम्पोर्ट करके उपयोग कर सकते हैं।
  • current शीट मे रहकर एआई से सवाल या कंटैंट जेनरेट करवा सकते हैं।

Google meet : One Of The Best Apps For Entrepreneurs

a group of people are shown in a group chat on an iphone (Best Apps for Entrepreneurs)
Source: Playstore/google meet

अपने startup को सही ढंग से चलाने के लिए आपको अपने टीम और क्लाईंट से हर दिन विडियो कॉल करने की जरूरत पड़ सकता है। इसके लिए आप google meet का उपयोग कर सकते हैं। गूगल मीट एक क्लाउड बेस्ड और मोस्ट secured एप है जो आपको अपने क्लाईंट से कनेक्ट होने मे और अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस के बारे मे बात करने मे हेल्प करता है।

ये एप androidऔर ios डिवाइस के साथ आपके स्मार्ट टीवी पर भी आसानी से चल जाता है।

इसके फ्री वर्शन मे 24 घंटे बिना रुके वन टू वन विडियो कॉल कर सकते हैं वही अगर आप टीम के साथ मीटिंग करते हैं तो maxium एक मीटिंग का लेंथ 60 मिनट तक ही होगा। जिसमे एक बार मे 100 लोग ही जॉइन कर सकते हैं।

इसके साथ गूगल मीट आपको स्क्रीन शेयरिंग,noice cancellation, ऑटो captions और लाइव यूट्यूब विडियो शेयरिंग का भी ऑप्शन देता है।

Key Features

  • मोस्ट सेक्युरड और सिम्पल एप।
  • android और इओस के साथ स्मार्ट डिवाइस पर भी सपोर्ट करता है।
  • ये आपको वन टू वन विडियो कॉलिंग और मीटिंग होस्ट करने के ऑप्शन देता है।
  • फ्री वर्शन मे एक बार मे 100 लोगों के साथ 60 मिनट तक मीटिंग को होस्ट कर सकते हैं।
  • मीटिंग के दौरान ऑटो captions और लाइव यूट्यूब विडियो शेयरिंग करने का भी ऑप्शन मिलता है।

Stripe

four different screens showing different types of apps (Best Apps for Entrepreneurs)
Source: Playstore/Stripe

अगर आप अपने कम्पनी को बहुत जल्दी ग्रोथ दिलाना चाहते हैं तो अपने प्रॉडक्ट या सर्विसेस को ज़्यादातर ऑनलाइन ही बेचना शुरू कर दीजिये। आपके द्वारा किए गए ऑनलाइन सेल्स का पेमेंट आप stripe एप हैंडल कर लेगा।

stripe एक वन ऑफ द largest payment solution एप है। पूरे दुनिया मे 47 से ज्यादा कंट्री सपोर्ट करता है जिसके अलग-अलग 135 से ज्यादा करेंसी का पेमेंट्स को accept कर सकते हैं।

इस must have apps for entrepreneurs की लिस्ट मे हमने stripe एप को रखा है। stripe के साथ क्रेडिट,डैबिट कार्ड , वॉलेट और पेलेटर से आप अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस के लिए किसी भी देश के क्लाईंट्स से पेमेंट्स accept कर पाएंगे।

इसके साथ stripe का उपयोग डेवलपर्स भी करते हैं अपने एप और साइट मे पेमेंट gateway को integrate करने का एपीआई एक्सेस भी देता है।

Key Features

  • स्माल बिज़नेसेस और स्टार्टअप्स के लिए बेस्ट payments सॉल्यूशंस है stripe
  • टॉप मोस्ट फ़ेमस ब्रण्ड्स ट्रस्ट stripe पेमेंट gateway
  • Stripe किसी भी स्माल बिज़नेस और स्टार्टअप्स के लिए एपीआई एक्सेस भी प्रोवाइड करता है।
  • 47 देश और 135 से ज्यादा करेंसी सपोर्ट करता है।

Also Read this 👉 Free गाइड CPA Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2024 में

Economic Times: Business News

newspaper app for android and iphone (Best Apps for Entrepreneurs)
Source: Playstore/economic times

एक entreprenure के पास पूरी दुनिया की खबर होने ही चाहिए जिस से आप मार्केट का हर मोमेंट का फायदा उठा सकें। देश और विदेश के हर खबर पर नज़र रखने के लिए एक बेस्ट न्यूज़ एप ही आपका साथ दे सकता है।

अगर Best news app for entrepreneurs की बात करें तो इकनॉमिक टाइम्स का नाम सबसे ऊपर आता है जो आपको 24/7 मार्केट और देश विदेश मे हो रहे हर गतिविधि पर नज़र रखने मे हेल्प करता है।

यह आपको फाइनेंशियल न्यूज,बिजनेस, लेटेस्ट मार्केट अपडेट और स्टॉक मार्केट रिलेटेड न्यूज़ प्रोवाइड करता है। कभी कभार अगर आप बहुत ज्यादा व्यस्त हो तो आप इसके न्यूज़ को ऑफलाइन मोड में सेव कर सकते हैं जिसे बाद में आप आराम से बैठकर पढ़ सकते हैं।

इसके साथ इकनॉमिक टाइम्स अब आपको अपने पोर्टफोलियो को मैनेज और स्टॉक्स ट्रैक करने मे भी हेल्प करता है।

Key Features

  • इकनॉमिक टाइम्स का यूजर इंटरफ़ेस काफी अच्छा है जिस से कोई भी यूजर हर एलिमेंट्स को आसानी से navigate कर पाता है।
  • ये एप आपको अपने देश के साथ पूरे दुनिया के बिज़नेस और फ़ाइनेंस से जुड़े सारे खबर एक जगह पर ही देता है।
  • ऑफलाइन मोड जिस से आराम से बैठ कर बाद मे भी न्यूज़ को पढ़ सकते हैं।
  • इकनॉमिक टाइम्स एप आपके फ़ाइनेंस को मैनेज और ट्रैक करने के भी ऑप्शन देता है।

Also Read this 👉 DIGITAL PRODUCTS SELL KARKE PAISE KAISE KAMAYE 2023

Zoho Social

Best apps for content planning
Source: Playstore/zoho social

जोहो एक सॉफ्टवेयर कम्पनी है जो स्माल बिजनेसेस के लिए एप्स और सॉफ्टवेयर पर बनाती है। इसी का एक पॉपुलर एप है जोहो सोश्ल। जोहो सोश्ल आपके सारे सोश्ल मीडिया को एक जगह से ही पब्लिश करने का ऑप्शन देता है। इतना ही नही यही से आप अपने सोश्ल हैंडल्स का एनालिटिक्स को देखने के साथ अपने ऑडियंस के साथ engage भी कर पाएंगे। इसके साथ जोहो सोश्ल आपको कंटेंट प्लानिंग मे भी हेल्प कर सकता है।

Key Features

  • जोहो सोश्ल आपको डाइरैक्ट इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट करने का ऑप्शन देता है।
  • ये आपको customized कंटेंट कैलेंडर भी प्रोवाइड करता है जिस से सारे कंटैंट को पहले से ही प्लान कर सकें।
  • एक साथ मल्टिपल सोश्ल मीडिया पेजेस पर कंटैंट पब्लिश करने की आज़ादी देता है।
  • जोहो सोश्ल के साथ ही सारे एनालिटिक्स को ट्रैक और अपने इसी एप मे रहकर सारे मैसेज का जवाब भी दे सकते हैं।

Streamyard

the easiest way to live stream and record (Best Apps for Entrepreneurs)
Source: google/streamyard

जैसा की आप जानते हैं एक बिज़नेस को तेजी से ग्रो करने के लिए आपको कंटेंट मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देना होता है। ये बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव भी होता है और कॉस्ट सेविंग भी। अगर आप entrepreneurship की यात्रा शुरू कर रहे हैं तो स्ट्रीमयार्ड भी आपको बहुत ज्यादा मदद करेगा।

वैसे तो और भी सॉफ्टवेयर हैं जो आपको लाइव स्ट्रीम करने का ऑप्शन देते हैं लेकिन स्ट्रीम यार्ड सबसे बेस्ट है। इसके साथ आप एक बार मे 5 प्लैटफ़ार्म जैसे यूट्यूब,फ़ेसबूक, लिंकडेन, एक्स और ट्विट्च पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं।

लाइव मे ही आप अपने ऑडियंस को engage करने के साथ अपने प्रोडक्टस का प्रमोशन भी कर सकते हैं। ऐसा लाखो creators और स्माल स्टार्टअप्स करके अपने रेविन्यू को 10x तक multiple कर चुके हैं।

Key Features

  • ये आपको एक साथ बहुत सारे चैनल्स पर स्ट्रीम करने का मौका देता है।
  • ये आपको फ्री प्लान भी ऑफर करता है थोड़े कम resources के साथ।
  • टॉप ग्लोबल ब्रण्ड्स के टीम्स स्ट्रीमयार्ड का उपयोग करते हैं।
  • AI thumbanail generator जो thumbnail बनाने के झंझट को खत्म कर देगा।
  • ये आपको पिंड कमेंट, ऑटो कैप्शन्स, और instagram पर भी डाइरेक्ट स्ट्रीम करने का फिचर्स देता है।

Conclusion

कैसा लगा ये पोस्ट? अगर आप एक enterpreneur बनने का सोच रहे हैं या अपना खुद का स्टार्टअप्स चला रहे हैं तो आपके फोन मे ये Best apps for entrepreneurs होने चाहिए। जिस से आपका टाइम बचेगा भी और इन एप्स के जरिये अपने बिजनेस को नेक्सट लेवल तक ले जा सकते हैं। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो, अपने सोश्ल हैंडल्स पर शेयर करना ना भूलें।

चलिये मिलते हैं एक नए पोस्ट मे अभी के लिए बाइ बाइ।

Also Read this 👉 7 Best Survey Karke Paise Kamane Wale Apps in Hindi

मेरा नाम धीरज है और मै fintech apps info का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूँ। इसके साथ ही मै कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया हुआ हूँ। बचपन से ही मुझे टेक्निकल चीजों के बारे मे लिखना पसंद है। इस लिए मैंने ब्लॉगिंग को चुना जिस से मै आपको टेक और एप्स के बारे मे जानकारी दे सकूँ। पिछले दो साल से मै ब्लॉगिंग की फील्ड मे काम कर रहा हूँ। गूगल के माध्यम से मैंने बहुत सारे आर्टिक्ल पढ़ें हैं एप्स और टेक के बारे मे ज़्यादातर इंग्लिश मे ही देखने को मिलते थे इसलिए मैंने फिंटेक एप्स इन्फो को शुरू करने का फैसला किया। जिस से आपको हर दिन एप्स और टेक से जुड़े नई जानकारी दे सकूँ वो भी हिन्दी मे।

Leave a Comment